JAKARTA - विशेषज्ञों ने दैनिक भोजन में रासायनिक पदार्थों के संपर्क में होने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता पर जोर दिया, विशेष रूप से ताजा सामग्री जैसे सब्जियां, फल और अनाज। हालांकि यह स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में जाना जाता है, इन खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह से संभाला नहीं गया है, अगर वे कीटनाशकों जैसे पदार्थों से संक्रमित होने की संभावना रखते हैं।
रोज़ाना स्वास्थ्य की एक रिपोर्ट को उद्धृत करते हुए, एक हालिया अध्ययन ने फल और सब्जियों पर कीटनाशकों के संपर्क और फेफड़ों के कैंसर के जोखिम, विशेष रूप से युवा आयु में होने वाले जोखिम के बीच संभावित संबंध पर प्रकाश डाला। अध्ययन अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया गया था।
यह अध्ययन युवा आयु के फेफड़े के कैंसर के महामारी विज्ञान परियोजना का हिस्सा है जिसमें 50 वर्ष से कम उम्र के 187 उत्तरदाताओं को फेफड़े के कैंसर का निदान किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि अधिकांश प्रतिभागियों में धूम्रपान का कोई इतिहास नहीं था और आम तौर पर इस आदत से जुड़े विभिन्न प्रकार के कैंसर दिखाते थे।
शोधकर्ताओं ने फिर प्रतिभागियों के आहार का विश्लेषण किया और स्वस्थ भोजन सूचकांक (स्वस्थ भोजन सूचकांक/HEI) का उपयोग करके अमेरिकी लोगों के औसत आहार से इसकी तुलना की।
परिणामों से पता चलता है कि रोगी समूह का औसत HEI स्कोर 100 में से 65 है, जो राष्ट्रीय औसत 57 से अधिक है। इसका मतलब है कि आम तौर पर वे आम जनसंख्या की तुलना में अधिक फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाते हैं।
औसतन, रोगी लगभग 4.3 सर्विंग्स का सेवन करते हैं गहरे हरे सब्जियां और फलियां और 3.9 सर्विंग्स प्रति दिन पूर्ण अनाज। इस बीच, अमेरिका में औसत वयस्क केवल 3.6 सर्विंग्स का सेवन करता है सब्जियां और 2.6 सर्विंग्स प्रति दिन पूर्ण अनाज।
एक ऑन्कोलॉजिस्ट और अध्ययन के मुख्य लेखक, जॉर्ज नीवा ने कहा कि यह निष्कर्ष स्वस्थ आहार पैटर्न और फेफड़ों के कैंसर के जोखिम के बीच संबंध में कीटनाशकों की भूमिका की संभावना खोलता है।
"क्योंकि हमारे रोगी आबादी द्वारा खाए जाने वाले भोजन के प्रकार पर अधिक सांद्रता में कीटनाशक पाए जाते हैं," उन्होंने कहा।
उन्होंने यह भी कहा कि कृषि क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति, विशेष रूप से स्प्रेयर जैसे कीटनाशकों के संपर्क में आने वाले व्यक्ति, फेफड़ों के कैंसर होने का अधिक जोखिम रखते हैं।
हालांकि, इस निष्कर्ष को तुरंत अंतिम निष्कर्ष नहीं माना जाता है। शिकागो में इलिनोइस विश्वविद्यालय के जन स्वास्थ्य स्कूल के एक महामारी विज्ञानी, कैटरीन वालेस ने मूल्यांकन किया कि अध्ययन के परिणाम अभी भी प्रारंभिक सबूत हैं।
उनके अनुसार, इस शोध को हाइपोथिसिस बनाने के लिए आधार के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए, न कि लोगों की खपत के पैटर्न को बदलने में सीधे संदर्भ के रूप में। उन्होंने यह भी याद दिलाया कि गलत व्याख्या गलतफहमी पैदा कर सकती है और पहले से मौजूद स्वस्थ आहार मार्गदर्शिका को नुकसान पहुंचा सकती है।
रॉबर्टो पिली द्वारा इसी तरह के विचार व्यक्त किए गए, जिन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अध्ययन के परिणामों को सावधानीपूर्वक व्याख्या की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह दिखाने के लिए कोई मजबूत सबूत नहीं है कि रोगी वास्तव में उच्च मात्रा में कीटनाशकों के संपर्क में हैं।
उन्होंने कहा कि कीटनाशकों के संपर्क, कृषि उत्पादों के सेवन और फेफड़ों के कैंसर के जोखिम के बीच संबंधों को समझने के लिए एक बड़े नमूने के साथ आगे का शोध आवश्यक है।
"चाहे उत्पाद जैविक या पारंपरिक हो, रसायन और बैक्टीरिया जैसे संदूषकों को कम करने के लिए हमेशा धोने की सिफारिश की जानी चाहिए," उन्होंने कहा।
The English, Chinese, Japanese, Arabic, and French versions are automatically generated by the AI. So there may still be inaccuracies in translating, please always see Indonesian as our main language. (system supported by DigitalSiber.id)