साझा करें:

JAKARTA - तेज जीवन शैली, शारीरिक गतिविधि की कमी, और उच्च कैलोरी वाले भोजन खाने की आदतें लोगों में अतिरिक्त वजन या मोटापे में वृद्धि को बढ़ावा देती हैं।

यह स्थिति निश्चित रूप से एक मामूली समस्या नहीं है, बल्कि दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए एक वास्तविक खतरा है। नवीनतम आंकड़े इंगित करते हैं कि इंडोनेशिया में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में मोटापे की व्यापकता 2018 में 21.8 प्रतिशत से बढ़कर 2023 में 23.4 प्रतिशत हो गई है। यह संख्या एक ऐसी प्रवृत्ति को दर्शाती है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के गैर-संक्रामक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के निदेशक, डॉ. सिती नादिया तारमीजी, एम. एपिड, ने पुष्टि की कि मोटापा एक पुरानी बीमारी है जिसका गंभीर प्रभाव है।

"मोटापा केवल उपस्थिति का सवाल नहीं है। यह एक पुरानी बीमारी है जिसका स्वास्थ्य के लिए बड़ा जोखिम है। यहां तक कि अध्ययनों के अनुसार, मोटापा पुरानी बीमारियों जैसे दिल से लेकर मधुमेह तक के लिए एक द्वार बन सकता है," उन्होंने हाल ही में जकार्ता में मोटापा रोकने के लिए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के चयन पर एक न्यूट्रिफ़ूड मीडिया ब्रेफिंग में कहा।

नादिया के अनुसार, मोटापा लंबे समय तक चलने वाले अतिरिक्त कैलोरी सेवन के कारण होता है, चाहे वह जमे हुए भोजन से हो या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से। आधुनिक जीवन शैली में, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को टालना मुश्किल है, इसलिए एक अधिक यथार्थवादी दृष्टिकोण खपत की मात्रा और आवृत्ति को नियंत्रित करना है।

स्वास्थ्य मंत्रालय और कई हितधारकों ने चीनी, नमक और वसा (GGL) के सेवन को सीमित करने के लिए काम करना जारी रखा है।

यह शिक्षा अभियान 2013 से न्यूट्रिफूड और औषधि और खाद्य नियामक प्राधिकरण (बीपीओएम) के सहयोग से चल रहा है, जिसका ध्यान GGL के अवशोषण को नियंत्रित करने के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने और पैकेजिंग लेबल पर जानकारी को समझने पर केंद्रित है।

"सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पैकेजिंग पर पोषण मूल्य और संरचना की जानकारी को पहचानना है, ताकि उपभोग किए जाने वाले संसाधित खाद्य पदार्थ वास्तव में मोटापे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकें," नादिया ने कहा।

उन्होंने लोगों से रमजान के मौसम का उपयोग करने के लिए भी कहा, ताकि धीरे-धीरे चीनी, नमक और वसा की खपत को कम करना शुरू कर सकें, ताकि खाने के पैटर्न में बदलाव अधिक सुसंगत हो सके।

"स्वास्थ्य जांच का उपयोग (CKG) हमारे स्वास्थ्य की निगरानी के लिए एक शुरुआती स्किनिंग के रूप में करें और न केवल भूख और प्यास को रोकने के लिए चीनी, नमक और वसा की खपत को कम करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने के लिए रमजान का उपयोग करें," उन्होंने कहा।

इस बीच, आईपीबी विश्वविद्यालय के दक्षिणपूर्व एशियाई खाद्य और कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र के निदेशक, डॉ. पुस्को एडी गिरीवोनो, एसटीपी., एम.एग्र, ने बताया कि आधुनिक खाद्य प्रौद्योगिकी को उत्पादों की सुरक्षा, गुणवत्ता और भंडारण सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

उनके अनुसार, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ वैज्ञानिक आधारित खाद्य प्रणाली का हिस्सा हैं जिसका उद्देश्य खपत की सुरक्षा और सुविधा को बढ़ाना है।

"खाद्य additives जो पैकेजिंग पर सूचीबद्ध हैं, सुरक्षा अध्ययन से गुजर चुके हैं और सुरक्षित खपत की सीमा है, इसलिए यह शर्तों के अनुसार सुरक्षित रूप से उपयोग किया जाता है," उन्होंने कहा।

उन्होंने मूल समस्या को केवल पैक खाद्य पदार्थों की उपस्थिति पर नहीं, बल्कि लोगों की समझ में पोषण मूल्य की संरचना और जानकारी को पढ़ने में कमी पर आंका। पैक खाद्य पदार्थ हमेशा मोटापे का कारण नहीं बनते हैं जब उन्हें बुद्धिमानी से और आवश्यकता के अनुसार खाया जाता है।

इसलिए, खाद्य लेबल पढ़ने की आदत चीनी, नमक, वसा और उत्पादों में मौजूद कैलोरी की सामग्री को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

जनता को यह भी कहा गया है कि वे जानकारी को अधिक ध्यान से देख सकें, ताकि अपने शरीर की जरूरतों के साथ भोजन के विकल्प को समायोजित कर सकें और मोटापे के जोखिम को कम करने के लिए अधिक संतुलित भोजन पैटर्न बना सकें।


The English, Chinese, Japanese, Arabic, and French versions are automatically generated by the AI. So there may still be inaccuracies in translating, please always see Indonesian as our main language. (system supported by DigitalSiber.id)