JAKARTA - हालिया अध्ययन से पता चलता है कि दैनिक भोजन का समय सीमित करना वजन कम करने और बनाए रखने में प्रभावी कुंजी हो सकती है। समय-सीमित भोजन या एक निश्चित समय खिड़की में भोजन के रूप में जाना जाने वाला यह पैटर्न कैलोरी की गणना जैसे पारंपरिक आहार विधियों की तुलना में अधिक सरल माना जाता है।
यूरोपीय कांग्रेस ऑन ओबेसिटी में प्रस्तुत किए गए शोध से पता चलता है कि अधिक वजन वाले व्यक्ति जो अपने भोजन के समय को प्रति दिन आठ घंटे तक सीमित करते हैं, वे महत्वपूर्ण रूप से अपना वजन कम कर सकते हैं। वास्तव में, परिणाम तब भी बने रहते हैं जब हस्तक्षेप किया जाता है।
अध्ययन के मुख्य लेखक, ग्रानाडा विश्वविद्यालय के डॉ अल्बा कैमाचो-कार्डेनोसा ने बताया कि इस विधि की सफलता का रहस्य उपवास की अवधि में है, भोजन के समय में नहीं।
"हमारी समीक्षा में पाया गया कि दिन में किसी भी समय तीन महीने के लिए आठ घंटे तक खाने की खिड़की को सीमित करना कम से कम एक वर्ष के लिए महत्वपूर्ण वजन घटाने का कारण बन सकता है," उन्होंने कहा, Independent.co.uk के एक पृष्ठ से उद्धृत किया गया।
"यह लाभ 16 घंटे के उपवास की अवधि से संबंधित है, न कि जब कोई व्यक्ति खाता है," उन्होंने कहा।
इस अध्ययन में, 99 प्रतिभागियों को विभिन्न आहार पैटर्न के साथ कई समूहों में विभाजित किया गया था। कुछ लोग 12 घंटे से अधिक समय तक खाते हैं, जबकि अन्य लोग आठ घंटे के खिड़की में खाना सीमित करते हैं, या तो सुबह या दोपहर में। सभी प्रतिभागियों को भी भूमध्य आहार के साथ स्वस्थ आहार पैटर्न का मार्गदर्शन दिया गया था।
परिणाम काफी स्पष्ट हैं। 12 घंटे से अधिक समय तक भोजन करने वाले समूह ने केवल औसतन 1.4 किलोग्राम खोया। इस बीच, भोजन के समय पर प्रतिबंध वाले समूह ने लगभग 3 से 4 किलोग्राम वजन कम किया, साथ ही कमर और कमर के परिधि में भी वृद्धि हुई।
शोध के को-ऑर्डिनेटर, डॉ. जोनातान रूइज़ ने मूल्यांकन किया कि इस दृष्टिकोण में व्यावहारिक आहार विधि के रूप में एक बड़ा संभावित है।
"इस तरह के इंटरमीटेंट उपवास वजन वाले वयस्कों के लिए लागू करने योग्य लगता है। यह हर दिन कैलोरी की गणना करने की तुलना में एक सरल, कम थकाऊ और समय-बचत तरीका प्रदान करता है," उसने कहा।
हालांकि, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि लंबी अवधि की प्रभावशीलता और चयापचय स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को सुनिश्चित करने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता है।
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की शोधकर्ता, डॉ मारिया चोंड्रोनिकोल ने इस आहार में अन्य कारकों को समझने के महत्व पर जोर दिया।
"हमें यह जानने की ज़रूरत है कि प्रतिभागी कितनी बार भोजन करने के लिए अनुसूची का पालन करते हैं, कितनी कैलोरी खाते हैं, और यह पैटर्न कैसे मोटापे से संबंधित चयापचय को प्रभावित करता है।" उन्होंने कहा।
यह खोज उन लोगों के लिए एक नई आशा प्रदान करती है जो जटिल आहार विधियों के बिना अपना वजन कम करना चाहते हैं। केवल भोजन के समय को नियंत्रित करके, कोई भी लगातार किया जा रहा है, जबकि एक महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त कर सकता है।
The English, Chinese, Japanese, Arabic, and French versions are automatically generated by the AI. So there may still be inaccuracies in translating, please always see Indonesian as our main language. (system supported by DigitalSiber.id)