JAKARTA - हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए न केवल नियमित रूप से व्यायाम करना, बल्कि हर दिन खाने पर भी ध्यान देना, जिसमें पेय शामिल हैं। अनजाने में, कुछ प्रकार के "सुरक्षित" पेय वास्तव में हृदय रोग के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं यदि उन्हें अत्यधिक मात्रा में खाया जाता है।
कॉर्नेल विश्वविद्यालय से स्नातक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, वासिली एलियोपोलस ने बताया कि हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और शरीर को तेजी से नुकसान से बचाने में मदद करने के लिए कुछ पेय पदार्थों को सीमित किया जाना चाहिए।
यहां उन पेय पदार्थों की सूची दी गई है जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है:
1. डाइट सोडा पेय
हालांकि अक्सर कम चीनी के कारण स्वस्थ माना जाता है, डाइट सोडा में कृत्रिम मिठास होती है जो इंसुलिन प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकती है। इसके अलावा, नियमित रूप से इसका सेवन करना आंतों के माइक्रोबायोम के संतुलन को बाधित करने की क्षमता रखता है और हृदय रोगों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है।
"वे आपके आंतों के माइक्रोबायोम की संरचना को भी बदल देते हैं और, एक बड़े अध्ययन में, स्वतंत्र रूप से कार्डियोवस्कुलर घटनाओं से जुड़े होते हैं," वास ने कहा।
2. खेल पेय
इस प्रकार के पेय आमतौर पर कैलोरी में उच्च होते हैं और अक्सर कृत्रिम रंग होते हैं। जबकि, हर किसी को इसकी आवश्यकता नहीं है। वास के अनुसार, केवल लंबे समय तक तीव्र शारीरिक गतिविधि वाले एथलीटों को वास्तव में अतिरिक्त आहार की आवश्यकता होती है।
"वायु और इलेक्ट्रोलाइट अपने काम को चयापचय क्षति के बिना करते हैं," उन्होंने कहा।
3. पैक किए गए फलों का रस
भले ही यह फल से आता है, लेकिन रस हमेशा स्वस्थ नहीं होता है। फाइबर की सामग्री के बिना, रस वास्तव में "तरल चीनी" का एक स्रोत बन जाता है जो शरीर द्वारा जल्दी अवशोषित किया जाता है और रक्त शर्करा में वृद्धि को प्रेरित कर सकता है।
"यह एक तरल चीनी है जिसमें कोई फाइबर नहीं है। विश्वास करें या नहीं, अधिकांश अध्ययनों में, यह पेय सोडा की तुलना में रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ाता है। यह ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ाता है और क्रोनिकली आपके अग्न्याशय को अत्यधिक इंसुलिन का उत्पादन करने के लिए प्रशिक्षित करता है," उसने समझाया।
4. मीठा कॉफी पेय
कॉफी के मूल रूप से लाभ हैं, लेकिन अतिरिक्त चीनी इसे उच्च कैलोरी पेय में बदल सकती है। वास्तव में, एक गिलास लट्टे में दर्जनों ग्राम चीनी हो सकती है।
"यह हर सुबह एक कप में एक मिठाई की तरह है, जो कॉफी होने के कारण स्वास्थ्य के लिए एक आभा को ढंकता है," उन्होंने कहा।
5. अत्यधिक शराब
शराब का सेवन बहुत सीमित होना चाहिए। वास ने सलाह दी कि हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रति माह दो गिलास से अधिक नहीं। अत्यधिक सेवन से रक्तचाप बढ़ सकता है, नींद की गुणवत्ता में बाधा डाल सकता है, और शरीर में सूजन पैदा कर सकता है।
The English, Chinese, Japanese, Arabic, and French versions are automatically generated by the AI. So there may still be inaccuracies in translating, please always see Indonesian as our main language. (system supported by DigitalSiber.id)