शोध में पता चला कि शुरुआती मृत्यु के जोखिम को कम करने के लिए कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय है

JAKARTA - कॉफी को लंबे समय से एक ऐसा पेय माना जाता है जो ऊर्जा और एकाग्रता को बढ़ा सकता है। कई अध्ययनों ने कॉफी के सेवन को बेहतर हृदय स्वास्थ्य और लंबे जीवन के साथ भी जोड़ा है।

हालाँकि, हालिया अध्ययन से पता चलता है कि कॉफी पीने का समय स्वास्थ्य लाभ के आकार को निर्धारित कर सकता है।

यूरोपीय हार्ट जर्नल में प्रकाशित शोध में पाया गया कि सुबह में कॉफी पीने से जल्दी मृत्यु के जोखिम को कम करने की संभावना है, जिसमें हृदय रोग से होने वाली मृत्यु भी शामिल है। इसके विपरीत, पूरे दिन शाम या रात तक कॉफी पीने वाले लोगों पर समान लाभ नहीं पाया गया।

अध्ययन ने संयुक्त राज्य अमेरिका में 40,000 से अधिक वयस्कों के स्वास्थ्य और खपत पैटर्न के डेटा का विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं ने कॉफी पीने के समय को तीन अवधियों में विभाजित किया, अर्थात् सुबह (04.00-11.59), दोपहर (12.00-16.59), और रात (17.00-03.59)।

परिणामों से पता चलता है कि केवल सुबह कॉफी पीने वाले समूह में विभिन्न कारणों से 16 प्रतिशत कम समय पहले मृत्यु का खतरा था, जो कॉफी नहीं पीते थे। इसके अलावा, इस समूह में हृदय रोग से मरने का 31 प्रतिशत कम खतरा था।

अध्ययन के मुख्य लेखक, लू ची ने कहा कि यह अध्ययन पहला है जो विशेष रूप से स्वास्थ्य के लिए कॉफी के सेवन के समय पैटर्न का निरीक्षण करता है।

"यह पहला अध्ययन है जो कॉफी पीने के समय पैटर्न और स्वास्थ्य परिणामों का परीक्षण करता है। आम तौर पर हम आहार दिशानिर्देशों में खपत के समय के बारे में कोई सलाह नहीं देते हैं, लेकिन शायद आगे यह विचार करने की आवश्यकता है," CNN के एक पृष्ठ से उद्धृत लू कि, ने कहा।

क्यूई के अनुसार, एक संभावित कारण यह है कि दोपहर या शाम को पीने वाला कॉफी शरीर की सर्कैडियन लय को बाधित कर सकता है, जिसमें नींद की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन भी शामिल है।

"दोपहर या शाम को कॉफी पीना शायद शरीर की जैविक लय और मेलाटोनिन जैसे हार्मोन के स्तर को बाधित करता है," उसने समझाया।

मेलाटोनिन के निम्न स्तर उच्च रक्तचाप, ऑक्सीडेटिव तनाव और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से संबंधित हैं।

न केवल कैफीनयुक्त कॉफी, इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि बिना कैफीन वाले कॉफी (डेकाफ़) भी लाभ पैटर्न दिखाते हैं यदि सुबह में इसका सेवन किया जाता है।

दिलचस्प बात यह है कि ये लाभ खपत की मात्रा से अलग दिखाई देते हैं, चाहे वह एक कप से कम हो या प्रति दिन तीन कप से अधिक हो।

हालांकि, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि अध्ययन के परिणामों को सीधे कारण-परिणाम संबंध के रूप में निष्कर्ष निकाला नहीं जा सकता है। यह एक अवलोकन अध्ययन है, इसलिए यह केवल एक संबंध दिखाता है, यह साबित नहीं करता है कि सुबह कॉफी पीना सीधे समय से पहले मृत्यु को रोकता है।

अध्ययन में शामिल नहीं होने वाले पोषण विशेषज्ञ, वैनेसा किंग ने पाया कि अध्ययन के परिणाम अभी भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि हृदय रोग अभी भी प्रमुख मृत्यु का कारण है।

"यह अध्ययन अवलोकनवादी है, इसका मतलब है कि यह एक प्रयोग नहीं है जो अनुसंधान का स्वर्ण मानक है। हालाँकि, यह निष्कर्ष अभी भी महत्वपूर्ण है क्योंकि हृदय रोग मौत का एक प्रमुख कारण है," किंग ने कहा।

इस बीच, कोलोराडो एंशुट्ज़ विश्वविद्यालय के हृदय विशेषज्ञ डेविड काओ ने इस अध्ययन को कॉफी के बारे में पिछले कुछ वर्षों में सबसे दिलचस्प अध्ययनों में से एक बताया।

"यह अध्ययन दिलचस्प है क्योंकि यह मशीन लर्निंग जैसे तरीकों का उपयोग करता है ताकि कॉफी पीने के पैटर्न को वर्गीकृत किया जा सके और एक से अधिक डेटा स्रोतों में निष्कर्षों को मान्य किया जा सके," काओ ने कहा।

फिर भी, शोध टीम ने स्वीकार किया कि अभी भी कई सीमाएं हैं, जिसमें उत्तरदाताओं के आहार पैटर्न की रिपोर्ट और अन्य जीवन शैली कारकों की संभावना शामिल है जिन्हें पूरी तरह से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, जो लोग केवल सुबह कॉफी पीते हैं, वे स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए अधिक अनुशासित भी हो सकते हैं, जैसे कि नियमित रूप से व्यायाम करना, पर्याप्त नींद लेना और कम संसाधित भोजन करना। तो कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय कब है?

इस अध्ययन के आधार पर, कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह, लगभग 04.00 से दोपहर (11.59) से पहले है। यदि आप अधिक इष्टतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि दोपहर या शाम को कॉफी पीने की आदत से बचें, खासकर यदि यह नींद में बाधा डाल सकता है।

हालांकि, विशेषज्ञ अभी भी याद दिलाते हैं कि कॉफी का आदर्श सेवन प्रत्येक व्यक्ति पर अलग-अलग हो सकता है, स्वास्थ्य की स्थिति, कैफीन की संवेदनशीलता और डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ की सिफारिशों पर निर्भर करता है।